कैपेसिटी बिल्डिंग

"विज़न डिजिटल इंडिया परिवर्तनकारी पहलों को बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को सशक्त बनाना है।"

इस प्रभाग को केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों के सरकारी अधिकारियों की योग्यता आवश्यकताओं को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मिशन सौंपा गया है, जो डिजिटल इंडिया परिवर्तनकारी पहल के त्वरित कार्यान्वयन में मदद करता है। परियोजनाओं का लक्ष्य सरकारी सेवा वितरण और कामकाज में एक बड़े सुधार के रूप में डिजिटल गवर्नेंस को सक्षम करने के लिए सरकार में आंतरिक क्षमताओं का निर्माण करना है। एआई, ब्लॉकचेन, डेटा एनालिटिक्स, ड्रोन, क्लाउड आदि जैसी प्रगतिशील प्रौद्योगिकियां शासन के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा बन गई हैं।

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सभी क्षेत्रों में अनुकूलन और दक्षता बढ़ाने में इसकी अत्यधिक गहन भूमिका है।

  1. व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कई विषय शामिल हैं, जिनमें ई-गवर्नेंस प्रक्रियाओं का कार्यान्वयन, डिजिटल इंडिया पहल/प्लेटफार्मों को अपनाना और अपनाना, सरकारी कार्यों में उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी परिदृश्यों की जांच, विकास शामिल हैं। सीआईओ/सीआईएसओ/सीटीओ आदि जैसी भूमिकाओं के लिए क्षमताओं की

21,011 से अधिक प्रतिभागियों की संचयी भागीदारी के साथ कुल 214 प्रशिक्षण कार्यक्रम/कार्यशालाएं आयोजित की गई हैं।
  1. राज्य ई-मिशन टीम (एसईएमटी) में विशेषज्ञों का एक समूह शामिल है जो किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के आईटी विभाग से जुड़े हुए हैं। उनकी प्राथमिक भूमिका राज्य की निर्णय लेने और नीति-निर्माण संस्थाओं को तकनीकी और व्यावसायिक सहायता प्रदान करना है, जिन्हें राज्य शीर्ष समिति के रूप में जाना जाता है।

  2. लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम सरकारी अधिकारियों की तकनीकी दक्षताओं को बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। इसे 'कर्मयोगी कार्यक्रम' के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य अधिकारियों को भविष्य-उन्मुख कौशल और ज्ञान से लैस करके सरकारी क्षेत्र में क्षमता निर्माण में क्रांति लाना है। वर्तमान में, इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग 4.45 लाख से अधिक शिक्षार्थियों द्वारा किया जा रहा है।

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Capacity Building

विशेष विशेषताएँ

Special Features image

A total of 214 training programmes/workshops have been organized, with a cumulative participation of over 21,011 participants.

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